Deputy General Manager Jobs

Delhi Metro Rail Corporation (DMRC) : दिल्ली मेट्रो रेल निगम लिमिटेड, जिसे दिल्ली का लाइफलाइन भी कहा जाता है, ने DGM (Deputy General Manager) पद के लिए भर्ती निकाला है। इस पद के लिए DMRC को अनुभवी, गतिशील तथा प्रेरित भारतीय व्यक्ति चाहिए। साथ ही आपको बता दें कि आपको आवेदन करने के लिए Geo Technical Engineer में भी अनुभव होना चाहिए क्योंकि आपको DMRC के Tunnel Construction/Highway/Hydro Projects में काम करना होगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि इस पद के लिए केवल 1 ही पद उपलब्ध है। 

Eligibility Criteria for DMRC DGM Jobs :

  1. आपकी शैक्षित योग्यता B.Tech/BE (Civil Engineering) और M.Tech / ME (Geo - Technical Engineering) होना चाहिए। 
  2. आपकी उम्र 1 नवंबर 2022 के हिसाब से 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

Salary of DMRC DGM :

नौकरी चाहे कोई भी हो , हर व्यक्ति सबसे पहले यह जानना चाहता है कि तनख्वाह कितनी मिलेगी ? तो चलिए आपको बताते है कि अगर आप इस पद को हासिल कर लेते है तो आपको तनख्वाह कितनी मिलेगी। तो आपको 70,000 से 2 लाख तक मिल सकती है। 

साथ ही आपको बता दें कि उमीदवार कम से कम 9 वर्ष तक इस उद्योग में कार्यपालक स्तर पर काम किये हुए होना चाहिए। और 3 वर्ष का Geo Technical Engineer के रूप में अनुभव होना चाहिए। अनुभव केवल Metro Rail Tunnel Construction/ Highway या Hydro Projects में होना चाहिए। 

इस पद के अवलम्बी निम्नलिखित कार्यों के लिए जिम्मेदार होंगे :

  1. भू - तकनीक के सम्बन्ध में इंजीनियरिंग डिलिवरेबल्स की गुणवत्ता और सामग्री की जाँच करना। 
  2. भू - तकनीकी इंजीनियरिंग से सम्बंधित मूल्य इंजीनियरिंग प्रस्तावों का प्रस्ताव और कार्यान्वयन। 
  3. साइट पर भू-तकनीकी समस्याओं की पहचान करें, भविष्यवाणी करें और उनका निवारण करें।
  4. भू-तकनीकी डेटा की उचित व्याख्या के लिए निर्माण स्थल इंजीनियरों और डिजाइन इंजीनियरों के साथ समन्वय करना।
  5. परियोजना आवश्यकताओं के अनुसार भू-तकनीकी इंजीनियरिंग समाधान प्रदान करना।
  6. निर्माण कार्यों के दौरान विभिन्न संरचनाओं/भवन के लिए स्टेटमेंट्स और इंस्ट्रूमेंटेशन मॉनिटरिंग स्कीमों का अध्ययन और अनुमोदन।

चलिए अब बात करते है वेतन और कुल मेहनताना की। तो देखिए वेतन समय - समय पर लागू IDA (Industrial DA) के तहत वेतनमान के अनुसार होगा और अन्य लाभ जिसमे निगम के मौजूदा नियमों के अनुसार जैसे कि Perks, HRA/Lease, Medical benefits, EPF, Gratuity और Insurance इत्यादि शामिल है। 

चलिए अब चर्चा करते है Screening Process पर। तो देखिए Screening Process दो चीजों का समावेश है - Personal Interview and Medical Examination. उम्मीदवारों को Selection से पहले Screening Process से गुजरना होगा। अगर कोई उमीदवार Medical Examination में फ़ैल हो जाता है तो उसे Select नहीं किया जाएगा। 

साथ ही आपको बता दें कि Screening Process में केवल आपसे Personal Interview और Medical Examination ही नहीं लिया जाएगा बल्कि ज्ञान के पहलु, कौशल, अनुभव, विशेषज्ञता और शारीरिक फिटनेस को भी आँका जाएगा। किसी भी उमीदवार को Interview के लिए उसके पात्रता, कार्य के अनुभव के आधार पर बुलाया जाएगा। 

अब अगर आप सोच रहे है कि ये सब होने के बाद आपको Select कर लिया जाएगा तो आप बिलकुल गलत है क्योंकि इतना सब कुछ होने के बाद आपका चरित्र और पूर्ववृत भी देखा जाएगा। 

और इसके बाद अंततः अगर आप चुन लिए जाते है तो आपको 4 लाख का एक जमानत बॉन्ड जमा करना होगा जिसमे कि आपका ट्रेनिंग का मूल्य भी शामिल है। 

चलिए अब बात करते है कि Selection का Schedule यानि कब फॉर्म वगेरा भरना है। तो निम्नलिखित बातों पर ध्यान दीजिये :

  • 30 नवंबर 2022 से पहले आपको Application Form और Important Documents, Speed Post या Email के जरिये DMRC को भेजना है। याद रहे कि किसी भी कारण से अगर आपका Application, DMRC के पास देर से पहुँचता है या बीच में ही कहीं खो जाता है तो इसके लिए DMRC नहीं अपितु आप स्वयं जिम्मेदार होंगे। 
  • जो भी उमीदवार चुना जायेगा, दिसंबर 2022 के दूसरे सप्ताह में DMRC के वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जायेगा। Screening दिसंबर 2022, के तीसरे सप्ताह में मेट्रो भवन, बारहखंभा रोड दिल्ली या फिर ऑनलाइन होगा। वैसे सम्पूर्ण जानकारी आपको दिल्ली मेट्रो के वेबसाइट पर मिल जाएँगी। 
  • किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए दिल्ली मेट्रो आपको सूचित नहीं करेगी कि आपका परीक्षा कब होगा या कुछ और। आपको खुद ही दिल्ली मेट्रो के वेबसाइट पर जाकर चेक करते रहना होगा। 
  • Final Result दिसंबर के चौथे सप्ताह में अपडेट कर दिया जायेगा। 

अब कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी जो निम्नलिखित है। 

DMRC Mail : dmrc.project.rectt@gmail.com

DMRC Add : Delhi Metro Rail Corporation Ltd, Metro Bhavan, Fire Brigade Lane, Barakhamba Road, New Delhi.

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें। Click Here

Share To:

Mr. Chandan

Post A Comment:

0 comments so far,add yours